Health hazard of extreme cold weather - Health and Nutrition

Breaking

Wikipedia

Search results

Translate

Thursday, January 12, 2023

Health hazard of extreme cold weather

Health hazard of extreme cold weather

अत्यधिक ठंड का मौसम लोगों के लिए गंभीर स्वास्थ्य खतरा हो सकता है। यदि लोग बहुत लंबे समय तक अत्यधिक कम तापमान के संपर्क में रहते हैं तो लोग हाइपोथर्मिया, शीतदंश और ठंड से संबंधित अन्य बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। अत्यधिक ठंड के मौसम में बाहर जाते समय आवश्यक सावधानी बरतना और सुरक्षात्मक कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है।

ठंड का मौसम अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया जैसी सांस की समस्याएं भी पैदा कर सकता है। ठंड के मौसम में गर्म और शुष्क रहना महत्वपूर्ण है, साथ ही बाहर के संपर्क को सीमित करना। इसके अतिरिक्त, अत्यधिक तापमान के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीना और स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाना महत्वपूर्ण है जो ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

यदि हम आवश्यक सावधानी नहीं बरतते हैं तो अत्यधिक ठंड का मौसम खतरनाक और जानलेवा भी हो सकता है। हमें खुद को बचाने के लिए अत्यधिक ठंड के मौसम में लंबे समय तक जोखिम से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को जानने की जरूरत है। इस लेख में, हम अत्यधिक ठंड के मौसम से सुरक्षा के स्वास्थ्य संबंधी खतरों और यह हमारे शरीर को कैसे प्रभावित कर सकते हैं, इस पर चर्चा करेंगे।

खास कर बच्चों को ठंड से बचाने की बहुत अधिक आवश्कता होती। बच्चों को चेस्ट संबंधी बीमारी अधिक होती है। जैसे दम फूलना , रेस्पिरेटरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन। कोल्ड डायरिया भी अधिक देखा गया है।

हम कुछ ऐसे तरीकों पर भी ध्यान देंगे जिनसे हम इन खतरों से खुद को बचा सकते हैं, जैसे....

1. कपड़ों की कई परतें पहनना।

2. उचित जूते का उपयोग करना।

3. आग जलाकर घर को गर्म रखना।

No comments:

Post a Comment

If you have any comment regarding my blog please let me know